Railway Help: ट्रेन यात्रा के दौरान हो रहे परेशान? रेलवे ने निकाला ये समाधान

 Railway Help: ट्रेन यात्रा के दौरान हो रहे परेशान? रेलवे ने निकाला ये समाधान 

Railway Helpline Number: 139

Railway Enquiry: ट्रेन में सफर करते वक्त यात्रियों को अब किसी भी परेशानी को लेकर घबराने की जरूरत नहीं है. रेलवे द्वारा डायल 139 हेल्पलाइन नंबर यात्रियों की सेवा में तत्पर है, जिसपर कॉल कर आपकी सभी परेशानियों का समाधान हो जाएगा, साथ ही आप रेलवे से जुड़ी कैसी भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Railway Helpline Number: रेलवे प्रशासन अपने यात्रियों की सुरक्षा के लिए काफी सतर्क हो गया है, जिसके लिए रेलवे कई तरह के नियम-कानून और कई गाइडलाइंस लेकर आता है. प्लेटफॉर्म पर होने वाली किसी भी इमरजेंसी, समस्या के लिए हम तुरंत स्टेशन पर मौजूद पूछताछ काउंटर पर अपनी शिकायत दर्ज करा देते हैं, लेकिन सोचिए अगर ट्रेन में सफर करते वक्त आपको सहायता की जरूरत पड़े तो? हालांकि, रेलवे ने इस समस्या का भी समाधान कर लिया है. रेलवे द्वारा एक हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया गया है, जो 24 घंटे यात्रियों के लिए उपलब्ध होगा.  डायल करें 139  दिन हो या रात, अगर ट्रेन में सफर करते वक्त आपको चिकित्सक सहायता चाहिए, किसी दुर्घटना के बारे में सूचित करना हो, ट्रेन या स्टेशन से जुड़ी शिकायत करनी हो, या फिर फ्रेट, पार्सल, ट्रेकिंग से जुड़ी जानकारी प्राप्त करनी हो आप तुरंत 139 डायल कर सकते हैं. रेलवे के अनुसार, आपकी परेशानी तुरंत सुलझाई जाएगी. रेलवे मंत्रायल की ओर से यह जानकारी ट्वीट कर दी गई है.  मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी  रेलवे द्वारा शेयर किए हुए ट्वीट में लिखा गया कि रेल यात्रा के दौरान किसी भी मदद या सहायता के लिए डायल करें रेल मदद हेल्पलाइन 139, #OneRailOneHelpline139. रेलवे के ट्वीट करते ही यात्रियों ने कमेंट बॉक्स में ही असुविधाओं का जिक्र करना शुरू कर दिया है. लोगों ने अपने पीएनआर नंबर की पूछताछ, अपने खोए हुए पार्सल को लेकर कई कमेंट किए हैं.

 महिलाओं की सुरक्षा का रेलवे को खास ध्यान   

 वुमेन सेफ्टी का खास ध्यान रखते हुए रेलवे ने महिलाओं के लिए डायल 182 की सुविधा भी दी हुई है. अगर कोई भी महिला ऐसी स्थिति में है कि चलती ट्रेन में उनके साथ कोई छेड़खानी, बद्तमीजी कर रहा हो तो आप बिना देरी करें इंडियन रेलवे की वुमेन सेफ्टी नंबर 182 पर कॉल कर सकती हैं.

कॉल करने पर यात्रियों के पास होंगे ये ऑप्शन  

जब आप 139 नंबर पर कॉल करेंगे तो सबसे पहले आपको भाषा चुनने के लिए 1,2,3,4 में कोई एक संख्या मोबाइल पर डायल करनी होगी. उसके बाद सुरक्षा सहयता, पूछताछ, दिवयांगजन, सामान्य शिकायत, पार्सल से जुड़ी जानकारी, भ्रष्टाचार से जुड़ी शिकायत, IRCTC द्वारा संचालक ट्रेनों के बारे में जानकारी, अपनी शिकायत को ट्रैक करना, ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करना. यह सभी ऑप्शन आपको दिए जाएंगे. 

 

Post a Comment

0 Comments

–>